टाइटलिस्ट गोल्फ बॉल फिटिंग: द जस्टिन थॉमस एक्सपीरियंस

किसी के लिए जो जितना मुस्कुराता और हंसता है,जस्टिन थॉमस वह सबसे पहले आपको बताएंगे कि वह खुद को बहुत गंभीरता से नहीं लेते हैं। JT को शायद यह विशेषता अपने पिताजी और स्विंग कोच से मिलती है,माइक थॉमस, जो हरे रंग लगाने या अभ्यास राउंड के दौरान रेंज पर जिंजर या अच्छे मजाक का भी आनंद लेता है।

इसलिए, यह सुनना दिलचस्प है कि दोनों अपने खेल और अपने उपकरणों को लेकर कितने गंभीर हैं।

मस्ती और पीसने का यह संतुलन टीम थॉमस के लिए काम कर रहा है: जस्टिन ने अपने 2015 धोखेबाज़ अभियान में 7 शीर्ष -10 फिनिश दर्ज किए और 2016 सीआईएमबी क्लासिक में अपनी पहली पीजीए टूर जीत के साथ तोड़ दिया। उन्होंने 2017 में अपने प्रदर्शन से उजागर होने के बाद से हर साल कम से कम एक टूर्नामेंट जीता है, एक सीजन जिसमें उन्होंने पांच बार जीता, टूर की फेडेक्सकप रेस जीती और पीजीए चैंपियनशिप में अपना पहला बड़ा खिताब हासिल किया। अब उनके पास फिर से शुरू होने पर 11 पीजीए टूर जीत हैं, उनकी नवीनतम जीत कोरिया में कुछ हफ्ते पहले सीजे कप @ नाइन ब्रिज में आ रही है।

और जब से माइक ने जस्टिन के लिए पहली बार गोल्फ की गेंद टी पर डाली, तब से वह गेंद टाइटलिस्ट रही है।

 

•••

जस्टिन की पहली पूर्ण गोल्फ बॉल फिटिंग

2018 सीज़न के अंत में, जस्टिन ने संपर्क कियाफोर्डी पिट्स (गोल्फ बॉल परफॉर्मेंस के टाइटलिस्ट टूर कंसल्टेंट) और फोर्डी को गोल्फ बॉल टेस्टिंग के एक दिन की योजना बनाने में मदद करने के लिए कहा। संक्षेप में, फोर्डी एक विमान पर था और जस्टिन से जुपिटर, फ्लोरिडा में द बियर्स क्लब में मिला, जहां फोर्डी, माइक और जस्टिन माइक्रोस्कोप के तहत कई टाइटलिस्ट प्रो V1, प्रो V1x और प्रोटोटाइप मॉडल रखेंगे।हमारे #ProvingIt पृष्ठों पर जाएँउनके मूल्यांकन पर एक आंतरिक झलक के लिए।

इस प्रकार का परीक्षण कुछ ऐसा था जो जस्टिन ने पहले कभी नहीं किया था। उस समय तक उन्होंने अपनी गोल्फ़ गेंद को चुनने के लिए कुछ आकस्मिक दृष्टिकोण अपनाया था। टीम टाइटलिस्ट को हाल ही में जस्टिन के साथ बैठने का मौका मिला और उन्होंने समझाया:

 

टीम टाइटलिस्ट:2019 सीज़न से पहले फोर्डी ने आपको परीक्षण के दिन के लिए क्या प्रेरित किया?

जस्टिन थॉमस: फोर्डी के जुपिटर पर आने से पहले, मैंने वास्तव में गेंद परीक्षण करने में अच्छी गुणवत्ता का समय नहीं बिताया था। जब भी कोई नई गेंद आएगी, फोर्डी मेरे पास आएगा और वह मुझे तीन या चार गेंद देगा। और मैं आमतौर पर बस बाहर जाकर उनके साथ खिलवाड़ करूँगा, उन्हें आज़माऊँगा। लेकिन मैं अपने खेल के कुछ हिस्सों को संबोधित करना चाहता था जो सुधार कर सकते थे और इसलिए हमने सब कुछ देखा - चिपिंग और पुटिंग और आयरन और ड्राइवर, खेल की हर संपत्ति। हम बस एक-एक करके गुजरते गए और मैं अलग-अलग शॉट मार रहा था और अलग-अलग प्रक्षेपवक्र और अलग-अलग स्पिन और बॉल फ्लाइट हिट करने की कोशिश कर रहा था, वह सब कुछ जो हम सोच सकते थे।

टीटी:आप अपने खेल में कहां सुधार की उम्मीद कर रहे थे?

संयुक्त: मैं बस थोड़ा और स्पिन पाने की कोशिश कर रहा था। मेरे लंबे लोहे के साथ, 6- लोहे और ऊपर की तरह, कभी-कभी मेरी गेंद की उड़ान थोड़ी सपाट हो सकती है और शॉट साग को भी पकड़ नहीं पाते हैं। और स्पष्ट रूप से साग के चारों ओर अधिक स्पिन अच्छा है, बस अलग-अलग शॉट्स और थोड़ी अधिक बहुमुखी प्रतिभा के लिए। इसलिए मेरे लिए, मुझे लगा कि अगर मैं अपने खेल में थोड़ा और स्पिन जोड़ सकता हूं, तो मुझे निश्चित रूप से फायदा हो सकता है।

टीटी: Fordie के साथ अपनी फिटिंग में आगे बढ़ते हुए आप एक Pro V1x मॉडल खेल रहे थे। आपने अपने परीक्षण से क्या सीखा?

संयुक्त: फोर्डी ने मुझे बताया था कि उसके पास एक नया प्रो V1 प्रोटोटाइप है जो 2017 प्रो V1 से थोड़ा अधिक और अधिक घूमता है, इसलिए मुझे लगता है कि हम दोनों यह देखने के लिए उत्सुक थे कि वह मॉडल मेरे लिए कैसा प्रदर्शन करेगा। जैसा कि यह निकला, गेंद शानदार थी। मेरा दूरी नियंत्रण तुरंत बहुत अच्छा था, जो सबसे महत्वपूर्ण था, जाहिर है। स्विचिंग में, आपको गेंद को उस दूरी तक हिट करने के लिए नियंत्रण रखने में सक्षम होना चाहिए जो आप चाहते हैं कि आप स्पिन के साथ चाहते हैं।

और मैंने निश्चित रूप से अपने लोहे में थोड़ी अधिक ऊंचाई देखी, जो कि कुछ ऐसी चीज है जिसे मैंने उस गेंद फिटिंग प्रक्रिया के माध्यम से देखना शुरू कर दिया था। मेरे लंबे लोहे की चोटी की ऊंचाई, वे 70 के दशक (पैरों में चोटी की ऊंचाई) और कम 80 के दशक में नीचे उतर रहे थे। मेरे लिए साग धारण करने में सक्षम होने के लिए उन्हें उन लंबे लोहाओं के साथ मध्य से उच्च -80 या यहां तक ​​​​कि 90 के दशक में होने की आवश्यकता थी। और यह कुछ ऐसा है जिसे मैं नए प्रो V1 के साथ देखना शुरू कर रहा था। और मेरे पास निश्चित रूप से साग के चारों ओर थोड़ा और स्पिन था।

टीटी:जब आप चरम ऊंचाई को देख रहे होते हैं, तो क्या आप अपने पूरे सेट में एक जैसी रहना चाहते हैं?

संयुक्त: हाँ, तो यह कुछ ऐसा है जो मैंने Fordie के साथ सीखा है। मैं कहना चाहता हूं कि 9-लोहे या 8-लोहे और उससे ऊपर की सभी चीजों की चोटी की ऊंचाई लगभग समान होनी चाहिए, जो मेरे लिए एक तरह का दिमाग था। मैंने कभी नहीं सोचा था कि यह सच होगा। लेकिन बैग के माध्यम से जाने पर, मेरे लिए लगभग सब कुछ लगभग 100 फीट होना चाहिए। जाहिर है उनमें से कुछ ड्राइव जब मैं उन्हें उच्च और कठिन हिट करने की कोशिश करता हूं, तो मुझे 140, 150 मिलेंगे। लेकिन मेरे स्टॉक आयरन शॉट्स उस 90 से 110 रेंज में गिरना चाहिए। 4- और 5-लोहा, 6-लोहा के साथ, अगर यह पर्याप्त रूप से ऊंचा नहीं हो रहा है, तो मुझे पता है कि मैं शायद साग भी नहीं रखने वाला हूं।

•••

गोल्फ बॉल प्रदर्शन के सबसे महत्वपूर्ण पहलू

टीटी: आपने दूरी नियंत्रण का उल्लेख किया है और यह कैसे वास्तव में विश्वसनीय होना चाहिए। क्या यह आपके लिए सबसे बड़ा विचार है? या आप फैलाव, या शायद प्रक्षेपवक्र, एक खिड़की को देख रहे हैं जिससे आप टकरा रहे हैं?

संयुक्त: जब आप शॉट मारते हैं और ऊपर देखते हैं, तो यह निश्चित रूप से एक निश्चित विंडो में होना चाहिए, कम से कम मेरे लिए। तो यह पहली चीज है जिसे मैं देखता हूं। और फिर उसके बाद आपको अपनी दूरी को नियंत्रित करने में सक्षम होने की आवश्यकता है। आप यहां तब तक प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकते जब तक आप अपनी दूरी को नियंत्रित नहीं कर सकते और गेंद को सही जगह पर साग पर नहीं छोड़ सकते। इस तरह आप गेंद को होल के करीब मारेंगे और ढेर सारी बर्डी करेंगे। और यह कुछ ऐसा है जो मैंने अपने खेल में हमेशा अच्छा किया है। इसलिए जब भी मैं लोहे को स्विच करता हूं, गेंदों को स्विच करता हूं, कुछ भी, मुझे अपनी दूरी को नियंत्रित करने में सक्षम होना चाहिए।

टीटी:क्या कोई ऐसा शॉट है जिस पर आपको भरोसा करने की आवश्यकता है और क्या आपने परीक्षण के दौरान उस पर ध्यान दिया?

संयुक्त: एक शॉट जिसे मैंने टी से बहुत मारा, मैं इसे ड्राइवर के साथ वास्तव में कम करता हूं और मैं थोड़ा सा निचोड़ की तरह हिट करता हूं। इसलिए मेरे लिए, मुझे यह देखने में सक्षम होना चाहिए कि गेंद थोड़ी फीकी पड़ जाए। मैंने कभी हिट नहीं किया है - और मैं सिर्फ यह नहीं कह रहा हूं - लेकिन मैंने कभी भी टाइटलिस्ट गेंद को हिट नहीं किया है जो कुछ अजीब करता है। ऐसा नहीं है कि मैंने एक गेंद से लो कट मारा और फिर मैंने इसे एक अलग तरह की टाइटलिस्ट गेंद के साथ लो कट मारा और यह ड्रॉ हो गया या यह आसमान से गिर गया, आप जानते हैं कि मेरा क्या मतलब है? इसलिए वे सभी बहुत अच्छा प्रदर्शन करते हैं। गेंद कितनी देर तक हवा में रहती है, यह अधिक है। अगर इसमें थोड़ा सा स्पिन है, अगर इसमें शायद उतना स्पिन नहीं है।

 

टीटी: हमने वीडियो से देखा कि आपने अभ्यास के मैदान के साथ-साथ गोल्फ कोर्स पर भी समय बिताया। क्या दोनों करना ज़रूरी था?

संयुक्त: मुझे लगता है कि मेरे लिए बाहर जाना और खेलना वास्तव में परीक्षण का सबसे बड़ा हिस्सा है। और प्रतिस्पर्धा में, कभी-कभी ऐसा होने के लिए कुछ घटनाओं की आवश्यकता होती है, ठीक है, यह एक अच्छा बदलाव है। आप रेंज पर अपनी इच्छानुसार हिट बॉल्स पर जा सकते हैं या जब तक चाहें चिप पर जा सकते हैं, लेकिन आपको गोल्फ कोर्स से बाहर निकलने की जरूरत है क्योंकि आपके पास अलग-अलग दिशाओं में जाने वाले छेद होंगे। आपके पास अलग-अलग हवा की दिशाएं होंगी। आपको अलग-अलग क्लबों को हिट करना है, आपको अलग-अलग शॉट खेलने की जरूरत है - इसे उच्च और निम्न, बाएं से दाएं, दाएं से बाएं मारना। आपको गोल्फ कोर्स पर बाहर जाकर इसका परीक्षण करने की आवश्यकता है।

यदि आप इसके बारे में सोचते हैं, जब आप सीमा पर होते हैं और आप देखते हैं कि एक गेंद वहां कैसे उड़ रही है, और मान लीजिए कि आपके पास दाईं ओर से 20 मील प्रति घंटे की हवा है। लगभग चार या पाँच गेंदों के बाद, आप उस गेंद को अब बाईं ओर मुड़ने नहीं देंगे। आप कुछ करने जा रहे हैं। यह किसी का भी मानव स्वभाव है और मन उस पर प्रतिक्रिया करने वाला है। जबकि, जब आप गोल्फ कोर्स पर होते हैं और आप हर बार एक अलग शॉट मार रहे होते हैं, तो आपके पास लय में आने में सक्षम होने की विलासिता नहीं होती है। तो आप वास्तव में देखेंगे कि गेंद हर बार कैसा प्रदर्शन करती है।

 

•••

जस्टिन के गोल्फ बॉल परीक्षण के परिणाम

टीटी: Fordie ने हमें बताया कि Pro V1 और Pro V1x दोनों ने आपके लिए अच्छा प्रदर्शन किया। अपने परीक्षण के बाद, आपने कई घटनाओं के लिए प्रो V1 की कोशिश की, लेकिन अंततः आपने प्रो V1x पर स्विच कर लिया। उस निर्णय में क्या गया?

संयुक्त: हाँ, मुझे लगता है कि यह मेरे लिए बहुत कुछ है, जो मैंने उस प्रक्रिया के माध्यम से सीखा था कि इसे साग के आसपास सही महसूस करने की आवश्यकता थी। मुझे इसके साथ चिप करने में सक्षम होने की आवश्यकता है और मुझे इसके द्वारा की जाने वाली ध्वनि, इससे उत्पन्न होने वाली अनुभूति को पसंद करने की आवश्यकता है। और जब मैं डालता हूं तो मुझे भी महसूस करना अच्छा लगता है।

प्रो V1 एक बेहतरीन गेंद थी। जब से मैं दौरे पर हूं, मैंने इसे शायद सबसे अच्छा चलाया है। मेरे ड्राइवर के लिए वह थोड़ा और स्पिन बड़ा था। और उस खिड़की को संकुचित कर रहा था जिसमें मैं उसे मार रहा था।

लेकिन प्रो V1 मुझे नरम लगा। और एक नरम गेंद के साथ, मुझे लगा कि शायद मुझे इसे और अधिक कठिन करने की आवश्यकता है। यह अजीब है लेकिन यह इस तरह है कि दिमाग कैसे काम करता है। डालने के साथ मेरी गति बहुत सुसंगत नहीं थी। और वह कुछ ऐसा था जिससे मैंने संघर्ष किया। और पीछे मुड़कर देखने पर ऐसा लग रहा था, 'ठीक है, यह गेंद बहुत अच्छी है, लेकिन साग के चारों ओर की आवाज और इसे लगाने के कारण यह मेरे लिए सही नहीं है'। मुझे वह क्लिक पसंद है जब मैं चिप और पुट करता हूं, ठीक उसी तरह जैसे आप इसे थोड़ा सुन सकते हैं। इसलिए प्रो V1x मेरे खेल के लिए बेहतर विकल्प साबित हुआ।

 

•••

गोल्फ बॉल परीक्षण पर शौकीनों के लिए सलाह

टीटी:तो अब जब आप गोल्फ बॉल परीक्षण से गुजर चुके हैं, तो आप शौकिया खिलाड़ियों को क्या सलाह दे सकते हैं जो अपने खेल के लिए सही गेंद खोजने की कोशिश कर रहे हैं?

संयुक्त: मुझे लगता है कि बॉल फिटिंग उतनी ही जरूरी है जितनी कि क्लब फिटिंग। मैं हमेशा लोगों से कहता हूं कि गेंद आपके बैग में एकमात्र क्लब है जिसे आपको हर एक शॉट पर हिट करना है। आप इससे दूर नहीं हो सकते। अगर मैं अनुमान लगाऊं, तो अधिकांश शौकिया कुछ ऐसा उपयोग करते हैं जो पर्याप्त रूप से स्पिन नहीं करता है। वे उतने साग नहीं मारेंगे जितने हम करते हैं और उन्हें बहुत अधिक चिप लगाने की आवश्यकता होगी। इसलिए मुझे लगता है कि एक गेंद जिसमें वे थोड़ी अधिक पैंतरेबाज़ी कर सकते हैं या साग के चारों ओर अधिक शॉट मारने की क्षमता रखते हैं, एक बड़ी मदद होगी।

 

टीटी: आपने हाल ही में हमारे बॉल प्लांट 3 सुविधा के दौरे में भाग लिया। क्या इससे आपके गोल्फ बॉल के बारे में सोचने का तरीका बदल गया?

संयुक्त: मुझे पहले से ही दुनिया पर पूरा भरोसा था, लेकिन इस साल की शुरुआत में बॉल प्लांट में जाने और प्रक्रिया को देखने के बाद, मुझे लगता है कि मुझे गेंद के लिए और भी अधिक सम्मान मिला। ऐसा नहीं है कि मैं एक शॉट मारूंगा और ऐसा कहूंगा, 'इस गेंद में कुछ गड़बड़ है'। लेकिन अगर किसी तरह वह विचार कभी मेरे दिमाग में आता है, तो निश्चित रूप से अब नहीं होगा क्योंकि प्रो V1 और प्रो V1x बनाने की प्रक्रिया इस दुनिया से बाहर है। इतना समय और प्रयास और केवल एक एकल गोल्फ बॉल बनाने में बहुत कम विवरण खर्च होता है, उनके द्वारा बनाई गई हर एक गोल्फ बॉल को तो छोड़ ही दें।

इतनी छोटी-छोटी चीजें हैं कि गेंद को अच्छा प्रदर्शन करना पड़ता है, कि चार दिनों की तो बात ही छोड़ दें कि एक राउंड या एक होल में भी अच्छा प्रदर्शन करने के लिए आपको इसकी जरूरत होती है। हां, मुझे खुशी है कि मुझे हर हफ्ते अपनी टाइटलिस्ट गेंद का इस्तेमाल करने का मौका मिलता है।

•••

आपकी 11वीं जीत के लिए बधाई, जस्टिन, और अपनी गोल्फ बॉल अंतर्दृष्टि साझा करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद!

#टीम टाइटलिस्ट